Home लाइफस्टाइल ज्यादा मात्रा में चीनी का उपयोग नुकसानदायक

ज्यादा मात्रा में चीनी का उपयोग नुकसानदायक

by admin@bremedies
0 comment

चीनी की अधिक मात्रा से होती है हॉर्मोन्स में बदलाव व स्किन की समस्याएं

हेल्थ डेस्क- मीठा खाने से खुद को रोकना मुश्किल है लेकिन विशेषज्ञों का मानना है कि सेहत के लिहाज से ज्यादा मात्रा में चीनी का उपभोग नुकसानदायक साबित होता है। ज्यादा चीनी से शरीर को होने वाले नुकसानों के बारे में जानने के बाद आपको शायद इसका स्वाद उतना मीठा न लगे। चीनी जरूरत से ज्यादा खा रहे तो इसका नुकसान आपको कुछ संकेतों में मिलेगा जिन पर गौर करके यह समझ जाएंगे कि यह चीनी कम करने का वक्त है।
दिनभर सुस्त रहना :मीठा खाने के बाद आपका इंसुलिन बढ़ेगा और आपको चुस्ती भी महसूस होगी लेकिन कुछ समय के बाद यह सुस्ती में बदल जाएगी। ज्यादा चीनी खाने के दूसरे मायने ये भी हैं कि आप प्रोटीन और फाइबर की पर्याप्त मात्रा नहीं ले रही हैं जो ऊर्जा को बनाए रखने के लिए जरूरी हैं।
दिमाग की परेशानी : दिमाग का मंद पड़ जाना लो ब्लड शुगर का एक सामान्य लक्षण है। जब आप ज्यादा मीठा खाती हैं तो आपका ब्लड शुगर का स्तर धीर-धीरे बढऩे की बजाए तेजी से बढ़ता और गिरता है। ब्लड शुगर पर खराब नियंत्रण दिमाग संबंधी परेशानियों का कारण बन सकता है।
हमेशा मीठा खाने की इच्छा : आप जितना मीठा खाएंगी इसकी इच्छा और बढ़ेगी ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं होता कि आपकी जीभ को इसका स्वाद पसंद है बल्कि इसलिए भी होता है क्योंकि इसे खाने के बाद आप ऊर्जा से भरा महसूस करती हैं। ज्यादा चीनीयुक्त डाइट शरीर में हॉर्मोनल बदलाव कर आपको ऊर्जा का अहसास करवाती है और इसके घटते ही शरीर और मीठे की मांग करने लगता है।
वजन बढऩा : ज्यादा मीठे का मतलब ज्यादा कैलोरीज और शून्य फाइबर व प्रोटीन। नतीजा यह होता है कि आपका पेट नहीं भरता और आप इसे खाती चली जाती हैं। इससे इंसुलिन बढ़ता है जिसे वजन बढ़ाने के लिए जिम्मेदार समझा जाता है।
दांतों में सडऩ : जब दांतों में फंसे खाने में बैक्टीरिया पैदा होने लगते हैं तो एसिड उत्पन्न होता है जो दांतों की सडऩ की वजह बनता है। मुंह में मौजूद लार बैक्टीरिया से लडऩे में सक्षम होती है।
त्वचा संबंधी परेशानी : कुछ लोग मीठे के प्रति संवेदनशील होते हैं और इससे बहुत जल्द इंसुलिन बढ़ जाता है। नतीजन हॉर्मोन्स में बदलाव होता है और एक्ने जैसी स्किन की समस्याएं लगातार बनी रह सकती हैं। चीनी का ज्यादा उपभोग कुछ ही दिनों में आपके चेहरे पर दिखाई देने लगता है और कई बार समस्या की असली जड़ से अनजान आप दूसरे उपाय खोजते रहती हैं।

You may also like

Leave a Comment

Business Remedies is the Leading Hindi Financial Publication, circulating all over Rajasthan On Daily Basis.

Copyright @2021  All Right Reserved – Designed and Developed by PenciDesign