Home अर्थव्यवस्था भारत-रूस के बीच कारोबार में हुआ इजाफा वर्ष 2025 तक 30 अरब डॉलर पहुंचेगा व्यापार

भारत-रूस के बीच कारोबार में हुआ इजाफा वर्ष 2025 तक 30 अरब डॉलर पहुंचेगा व्यापार

by admin@bremedies
0 comment

नई दिल्ली। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारत और रूस के बीच व्यापार बढऩे की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच व्यापार बढक़र 2025 तक 30 अरब डॉलर हो जाएगा। वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूस को भारत में समर्पित रक्षा उद्योग पार्क बनाने का न्योता दिया। द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी की बात को महसूस करते हुए मोदी ने कहा कि दोनों देश आने वाले दिनों में नई व नवीकरणीय ऊर्जा, परमाणु प्रौद्योगिकी और रक्षा के क्षेत्र में अधिक अधिक घनिष्ठता से कार्य करेंगे।

रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि भारत के साथ व्यापारिक संबंध बढ़ाना उनकी सरकार की प्राथमिकता है। पुतिन ने रूसी भाषा में बोल रहे थे, जिसका उसी समय अनुवाद किया जा रहा था। पुतिन ने कहा कि आपसी व्यापारिक कारोबार में काफी इजाफा हुआ है। वर्ष 2017 में 21 फीसदी की वृद्धि के साथ व्यापार 9.36 अरब डॉलर हो गया। इस साल जनवरी से जुलाई के दौरान 20 फीसदी की वृद्धि के साथ छह अरब डॉलर का व्यापार हुआ और हम इसे 10 अरब डॉलर या उससे अधिक करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी में प्रगति से अधिक संवृद्धि व निवेश हासिल करना संभव हुआ है।

उन्होंने कहा कि हम अपना आपसी व्यापार बढ़ाकर 2025 तक 30 अरब डॉलर करना चाहते हैं। साथ ही, दोनों में से प्रत्येक देश में आपस में 15 अरब डॉलर का निवेश करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी और निवेश के क्षेत्र में गठबंधन करने के लिए दोनों देशों के बीच औद्योगिक सहयोग बढ़ाने से यह संभव हुआ है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले दो साल में दोनों देशों के बीच परस्पर व्यापार काफी बढ़ा है और वर्ष 2017-18 में द्विपक्षीय व्यापार में 20 फीसदी की वृद्धि हुई है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH