Home अर्थव्यवस्था ‘वायर एवं केबल’ उद्योग का विकास अत्यंत आवश्यक: प्रभु

‘वायर एवं केबल’ उद्योग का विकास अत्यंत आवश्यक: प्रभु

by Business Remedies
0 comment

नई दिल्ली। पूर्व केन्द्रीय मंत्री सुरेश प्रभु ने ‘वायर एवं केबलÓ उद्योग के सतत विकास पर जोर देते हुएकहा कि इसके उपयोग के बगैर आधुनिक जीवन की कल्पना संभव नहीं है। प्रभु नेकहा कि आज जीवन के किसी भी क्षेत्र में ‘वायर और केबलग के बिना काम कर पाना संभव नहीं है।

घरेलू जरूरतों के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी से लेकर भारी उद्योग तक में गुणवत्तापूर्ण वायर और केबल की महती भूमिका है जो भविष्य में और बड़ी जरूरतें बनने वाले हैं। उन्होंने कहा कि अन्य क्षेत्रों की तरह इस उद्योग में भी शोध, नवाचार और उन्नयन की जरूरत है। तभी हम इससे जुड़ी घरेलू तथा वैश्विक जरूरतों को पूरा कर सकेंगे और विश्व स्तर पर अपनी पहचान बना सकेंगे।

उन्होंने कहा के ‘वायर एंड केबल उद्योग को देश की जरूरतों को पूरा करने के साथ ही दुनिया भर की कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करके विदेशी बाजारों में धाक जमानी होगी, तभी असल मायनों में यह क्षेत्र अपना विस्तार कर सकेगा। उन्होंने इस उद्योग से जुड़े लोगों से सुरक्षा को लेकर खास ध्यान देने का आग्रह करते हुए कहा कि स्तरहीन ‘केबल एवं वायरÓ के कारण होने वाली दुर्घटनाएं चिंता का विषय हैं और इनकी गड़बड़ी से होने वाले हादसों में प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोगों की जानें जाती हैं। गौरतलब है कि आज से शुरू हुए वायर एंड केबल मेले में देश और विदेश की लगभग 200 कंपनियां अपने उत्पादों का प्रदर्शन कर रही हैं। इनमें करीब 25 विदेशी कंपनियां हैं।

 

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH