Home अर्थव्यवस्था डिजिटल लेन-देन करें लोग, लॉकडाउन में भी चलती रहेगी भुगतान प्रणाली: भुगतान नियामक

डिजिटल लेन-देन करें लोग, लॉकडाउन में भी चलती रहेगी भुगतान प्रणाली: भुगतान नियामक

by Business Remedies
0 comment

 

मुंबई। भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने नोटों से कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने की आशंका से बचने के लिए लोगों से डिजिटल लेन-देन पर निर्भरता बढ़ाने का आग्रह किया। नियामक ने कहा कि वह कामकाज जारी रखने की अपनी योजना को बेहतर बना रहा है ताकि राष्ट्रीय बंदी (लॉकडाउन) के दौरान लोगों को दिक्कतें नहीं आए।

अपनायें डिजिटल भुगतान: एनपीसीआई के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यकारी दिलीप आस्बे ने कहा, ‘कामकाज जारी रखने की हमारी योजना लचीली है और इसे कोविड-19 के कारण उत्पन्न चुनौती पूर्ण परिस्थितियों में हर प्रकार की भुगतान प्रणाली की जरूरतें पूरा करने के लिए बेहतर बनाया गया है। विशेष कर हमारी संरचना यूपीआई प्लेटफॉर्म के अतिरिक्त दबाव को संभालने में मदद करेगी।Ó उन्होंने कहा हम जरूरी सामानों के सभी सेवा प्रदाताओं तथा उपभोक्ताओं से आग्रह करते हैं कि सुरक्षित बने रहने के लिए डिजिटल भुगतान अपनायें।

अधिक वेंडरों को डिजिटल भुगतान से जोडऩा: आस्बे ने कहा कि एनपीसीआई राज्य सरकारों के साथ मिलकर काम कर रहा है, ताकि अधिक से अधिक वेंडरों को डिजिटल भुगतान से जोड़ा जा सके। उन्होंने कहा कि नियामक ने यूपीआई की प्रणाली से जुडऩे की प्रक्रिया तेज कर दी है तथा इसे पूरी तरह से संपर्क-रहित बना दिया है, ताकि वेंडरों को अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभाते समय अलग-थलग रहने के दिशानिर्देशों के साथ समझौता नहीं करना पड़े।

 

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH