Tuesday, September 27, 2022
Home एजुकेशन जयपुर की गलियों में दौड़ी फू्रटफुल जयपुर की लहर, घर-घर झंडा और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया

जयपुर की गलियों में दौड़ी फू्रटफुल जयपुर की लहर, घर-घर झंडा और पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया

by Business Remedies
0 comment

बिजऩेस रेमेडीज/जयपुर
जेईसीआरसी में फू्रटफुल जयपुर की ओर से कार्यक्रम का आयोजन हुआ जहां पौधारोपण करने का संकल्प लिया गया।
फू्रटफुल जयपुर ने जयपुर की विभिन्न कॉलोनियों में फलदार वृक्ष लगाकर लोगो को पौधों की महत्वत्ता के बारे में बताया, और हर व्यक्ति को अपने जीवन में कम से कम 100 पौधे लगाने को कहां। एफएफजे ने पूरे जयपुर को फल परिपूर्ण जयपुर बनाने की ओर कदम बढ़ाया हैं और इसमें जेइसीआरसी के विद्यार्थियों के साथ ही उनके एलुमनाई भी इसमें उनका साथ दे रहें हैं ।
इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. डी एन पांडे (पीआईसीसीएफ, वन विभाग, भारत सरकार) रहे। कार्येक्रम के दौरान झंडा और हर्बल तुलसी के पौधे लोगों में बांटे गए। डॉ. डी एन पांडे ने बताया की पेड़ लगाने से मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार आता हैं साथ ही उन्होंने कहाँ की हर इंसान को अपने पूरे जीवन में 8 पेड़ लगाने चाहिए। पेड़ हमारी जैव विविधता के संरक्षण और विकास में हमारी मदद करता हैं। अभी तक फ्रूटफुल जयपुर ने 2500 से अधिक पौधे पूरे जयपुर में लगा चुके हैं। जेइसीआरसी के वाइस चेयरपर्सन अर्पित अग्रवाल ने बताया कि जेइसीआरसी में 53 प्रतिशत हरित स्थान है और ये पेड़ जेइसीआरसी के फेफड़े है और ये हर दिन यहाँ आए हर इंसान को पॉजिटिव एनर्जी देते हैं। हमें बहुत खुशी हैं की जेइसीआरसी फू्रटफुल जयपुर की मदद से पर्यावरण संरक्षण का संदेश लोगों तक पहुंचा पा रहा हैं। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पहल 75 वां आजादी का अमृत महोत्सव भी मनाया गया जहां घर घर झंडे का संदेश लोगों तक पहुँचाया साथ ही पौधरोपण करने का संकल्प लिया गया। कार्यक्रम में विद्यार्थी, शिक्षणगण मौजूद रहें।
जेइसीआरसी थॉट लैब के इंचार्ज ,मुकेश अग्रवाल ने कहाँ की कार्यक्रम का उद्देश्य अपने घरों व आस पड़ोस में फलों के पौधे लगाना और दूसरे लोगों को भी प्रोत्साहित करना हैं।

You may also like

Leave a Comment