Home » बुढ़ापे को कोसों दूर रखने में सहायक है औषधीय गुणों से भरपूर अलसी

बुढ़ापे को कोसों दूर रखने में सहायक है औषधीय गुणों से भरपूर अलसी

by admin@bremedies
0 comment

हेल्थ डेस्क।- ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर अलसी के बीज हमारी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इनका सेवन करते रहने से शरीर को कभी भी भंयकर बीमारियों का सामना नहीं करना पड़ता। जिस वजह से व्यक्ति कभी भी बूढ़ा नहीं होता।
आप इसका सेवन करने के लिए इसके बीजों को पहले रोस्ट कर लें और फिर हल्का ग्राइंड कर लें। फिर रोज 1 चम्मच इसका सेवन चाहे तो गुनगुने पानी के साथ दिन में एक बार करें या फिर दही या
किसी सब्जी में डालकर भी खा सकते हैं।
डायबिटीज : अलसी का नियमित सेवन शरीर में ग्लूकोज और इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करता है। जिससे शुगर के मरीजों का शुगर लेवल कंट्रोल रहता है।
कैंसर : अलसी के बीजों में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे प्रोस्टेट, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर का खतरानहीं रहता।
वजन कम करें : अलसी में प्रोटीन और फाइबर की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो वजन को कंट्रोल करने में काफी मदद करती है। प्रोटीन एक ओर मसल्स को ताकत देता है वहीं फाइबर भूख को नियंत्रित रखता है। जिससे मोटापा कम होने लगता है।
दिल के लिए फायदेमंद : अलसी के नियमित सेवन से बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को कम किया जा सकता है यही सब कारण होते हैं जिनसे दिल संबंधी रोगों की शुरूआत होती है।
पेट ठीक करें : पेट में होने वाली विभिन्न परेशानियां जैसे गैस बनाना, कब्ज रहना, पेट का ठीक से साफ न होना, एसिडिटी, दस्त आदि अलसी के पाउडर लेने से ठीक हो जाती हैं।
झड़ते और दो मुंहे बाल : अलसी का तेल सिर में खुजली, बालों के टूटने और कमजोर बालों की समस्याओं को दूर करने में मदद करता है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH