Home » दावों के सत्यापन और निपटारे में तेजी के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने लॉन्च किया ऐप

दावों के सत्यापन और निपटारे में तेजी के लिए आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने लॉन्च किया ऐप

by admin@bremedies
0 comment

बिजनेस रेमेडीज/ मुंबई। गैर-जीवन बीमा क्षेत्र में भारत की अग्रणी निजी बीमा कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने दावा सत्यापन प्रक्रिया में तेजी सुनिश्चित करने के लिए उद्योग में अपनी तरह का पहला ऐप लॉन्च किया है। फिलहाल, क्लैम-सैटलमेंट के मामलों में वैरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरी करने में एक दिन से लेकर कुछ सप्ताह से ज्यादा का समय लग जाता है।
ऐप की बदौलत इस लंबी प्रक्रिया से काफी हद तक छुटकारा मिल जाएगा। अत्याधुनिक तकनीक से संपन्न ऐप से कंपनी को भी फायदा होगा क्योंकि इससे फर्जी दावों को जल्द पहचानना संभव हो जाएगा, जिससे इस प्रक्रिया की कुशलता बढ़ेगी और वास्तविक मामलों का जल्द से जल्द निपटारा करना मुमकिन हो जाएगा। इसके अलावा, ऐप का यह समाधान कंपनी की स्वास्थ्य दावा प्रबंधन प्रणाली से जुड़ जाएगा, ऐसे में सत्यापन के लिहाज से संदिग्ध दावों पर आने वाली चेतावनियों को तत्काल पहचानने में आसानी होगी।
इसमें जिन दावों की जांच हो सकती है, उनमें पॉलिसी खरीद आदि के पहले वर्ष में स्वास्थ्य बीमा का क्लैम शामिल है। संदिग्ध दावों की पुष्टि करने की वर्तमान मैनुअल प्रक्रिया बहुत बोझिल हो जाती है। इसमें तृतीय पक्ष सत्यापन / जांच एजेंसियों सहित विभिन्न संस्थाओं के साथ काम करना शामिल है। इन विभिन्न इकाइयों के बीच सूचना और बातचीत का क्रम किसी दावे के सत्यापन में देरी की वजह बनता है बल्कि एक अपर्याप्तता भी झलकती है। इसके अलावा, ग्राहक को ग्राहक को सत्यापन टीम को व्यक्तिगत रूप से समय देने की भी गरज पड़ सकती है। ऐसे में ग्राहक को सत्यापन अधिकारी आवास / कार्यालय आदि तक जाना पड़ता है जबकि अधिकारियों को भी ग्राहक के घर तक आना-जाना पड़ सकता है, इससे अंतत: दावों के सत्यापन में अधिक समय लग जाता है। नई तकनीक के अनुसार ढलने में अग्रणी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने ऐप के रूप में इसका एक समाधान पेश किया है जो ग्राहकों सहित सभी संस्थाओं को एक मोबाइल आधारित प्लेटफार्म पर ले आएगा ओर दावों के त्वरित सत्यापन सुनिश्चित किए जाएंगे। यह दावों के सत्यापन और उन पर निर्णय लेने में लगने वाले समय को कम कर देगा। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के चीफ ऑफ सर्विस, ऑपरेशंस एंड टेक्नोलॉजी श्री गिरीश नायक ने कहा, ‘आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में हम ग्राहकों को त्वरित और झंझट से अलग अनुभव देने का लगातार प्रयास करते रहते हैं। दावा निपटारे के मामलों के लिए सत्यापन की आवश्यकता होती है, हम समय को कम करने और तकनीक-आधारित समाधानों का उपयोग करके सत्यापन प्रक्रिया को सरल बनाने के इच्छुक थे।
नए मोबाइल आधारित ऐप समाधान के साथ हमने दावे के सत्यापन में लगने वाले समय को काफी हद तक कम कर दिया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि वास्तविक क्लैम वाले ग्राहकों के दावे तेजी से निपटाए जा सके।’ थर्ड पार्टी सहित क्लैम-वैरिफिकेशन की प्रक्रिया में शामिल सभी एजेंसियां इस ऐप के जरिए संबंधित दस्तावेजों को पढ़ और तैयार कर सकेगी। इसके अलावा, संपूर्ण सत्यापन प्रक्रिया ऐप पर अपडेट की जाएगी, इससे एक तो संबंधित सभी पक्षों को कोई भी सूचना तत्काल मिलेगी वहीं निर्णय लेने में तेजी आएगी।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH