Home » आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने तेज दावों के निपटान के लिए शुरु किया इंस्टास्पेक्ट

आईसीआईसीआई लोम्बार्ड ने तेज दावों के निपटान के लिए शुरु किया इंस्टास्पेक्ट

by admin@bremedies
0 comment

मुंबई। आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस ने मोटर बीमा दावों के लिए भारत का पहला लाइव वीडियो निरीक्षण सुविधा इन्स्टास्पेक्ट लॉन्च किया है। यह फीचर ग्राहकों को आईसीआईसीआई लोम्बार्ड इंश्योर मोबाइल एप्प के जरिए त्वरित दावा करने की अनुमति देता है।
ग्राहक को सिर्फ क्षतिग्रस्त वाहन का एक लाइव वीडियो आईसीआईसीआई लोम्बार्ड क्लेम मैनेजर को स्ट्रीम करना होगा। क्लेम मैनेजर वीडियो के माध्यम से क्षति का आकलन करता है और ग्राहक को देयता, दस्तावेजीकरण और आगे की प्रक्रिया के बारे में सूचित करता है। ग्राहक क्लेम मैनेजर के आकलन को स्वीकार कर सकता हैं और फिर क्लेम मैनेजर तुरंत दावा स्वीकार कर वाहन क्षति की मरम्मत प्रक्रिया शुरू करवा सकता है। अपने इंस्टास्पेक्ट फीचर की स्वीकृति के स्तर को समझने के लिए, कंपनी ने 25 से 55 आयु वर्ग के 810 वाहन उपयोगकर्ताओं पर सर्वेक्षण किए। निष्कर्ष बताते हैं कि 94 फीसदी उत्तरदाताओं को यह अवधारणा पसंद आया और वे एप्प का उपयोग करने के लिए उत्सुक थे। 37 फीसदी ने ऑन स्पॉट क्लेम सेटलमेंट प्रक्रिया की सराहना की जबकि 26 फीसदी ने बताया कि इससे सर्वे टाइम में कमी आएगी। एक उत्साहजनक संकेत के तौर पर करीब आधे उत्तरदाताओं ने इस फीचर को नया और दिलचस्प पाया।
परेशानी मुक्त दावा निपटान के लिए, एक ग्राहक को इंश्योर ऐप पर इंस्टास्पेक्ट खोलना होगा और इन्स्टास्पेक्ट विकल्प पर क्लिक ककर क्लेम मैनेजर से जुडऩा होगा। क्लेम मैनेजर ग्राहक को लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करने के लिए मार्गदर्शन देता है कि क्षतिग्रस्त क्षेत्रों के वीडियो कैसे लें और पॉलिसी दस्तावेजों के साथ कैसे उसे अपलोड करें। मैनेजर फिर पॉलिसीधारक को क्षति और देनदारी का अनुमान प्रदान करता है. विवरण और अनुमोदन वर्कशॉप में भेजे जाते हैं जहां कार ले जाया जाता है। संपूर्ण दावे की स्वीकृति प्रक्रिया में कुछ घंटे लगते हैं जो सामान्य दावा प्रक्रिया से बहुत कम होता है।
इस नए समाधान के लांच पर आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस के कार्यकारी निदेशक संजीव मंत्री ने कहा कि आईसीआईसीआई लोम्बार्ड में, हम हमेशा यथास्थिति को चुनौती देने और नवीनतम तकनीकों का उपयोग कर अपने ग्राहकों को सर्वश्रेष्ठ अनुभव व समाधान प्रदान करने का प्रयास करते हैं। इस नए युग के मोटर बीमा दावों के माध्यम से हमारे इंश्योर ऐप पर इंस्टास्पेक्ट सुविधा से हमने दावों की स्वीकृति प्रक्रिया को अधिक कुशल और परेशानी मुक्त कर दिया है।
इंस्टासाफ्ट का उपयोग एक ग्राहक 4 सरल चरणों के माध्यम से कर सकता है आईसीआईसीआई लोम्बार्ड का दावा निपटान अनुपात 92.2 फीसदी है जो वित्त वर्ष 2014 में 30 दिनों के भीतर था, वहीं उद्योग औसत 81.9 फीसदी थी। 550 इन-हाउस सर्वेक्षक की टीम और 6500 से अधिक गैरेज निर्बाध दावा प्रतिपूर्ति सुनिश्चित करते हैं. कंपनी द्वारा किए गए 91.4 फीसदी दावा सर्वे टैबलेट के माध्यम से किया जाता है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH