Thursday, August 11, 2022
Home अर्थव्यवस्था जीएसटी परिषद की 19 मार्च की बैठक को निर्वाचन आयोग की अनुमति

जीएसटी परिषद की 19 मार्च की बैठक को निर्वाचन आयोग की अनुमति

by Business Remedies
0 comment

 

नई दिल्ली। निर्वाचन आयोग (ईसी) ने माल एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की 19 मार्च को प्रस्तावित बैठक की अनुमति दे दी है। इस बैठक में रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए निचली जीएसटी दर के क्रियान्वयन सहित विभिन्न मुद्दों पर विचार किया जाना है। जीएसटी परिषद की अगली बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी।

निर्वाचन आयोग की अनुमति मिलने के बाद जीएसटी परिषद सचिवालय से राज्यों को परिषद की 19 मार्च को होने वाली 34वीं बैठक के बारे में नोटिस भेजा गया है। लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद रविवार से आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है जिसकी वजह से जीएसटी परिषद की बैठक के लिए निर्वाचन आयोग की अनुमति जरूरी थी।

इस बैठक में सिर्फ रियल एस्टेट क्षेत्र के लिए निचली दरों को लागू करने के बारे में बदलाव के प्रावधान पर विचार किया जाएगा। जीएसटी परिषद की पिछली बैठक में निर्माणाधीन फ्लैटों पर जीएसटी दर को घटाकर पांच प्रतिशत और सस्ते घरों पर एक प्रतिशत किया गया था। ये दरें एक अप्रैल से लागू होंगी। उल्लेखनीय है कि फरवरी महीने में जीएसटी संग्रहण घटकर 97,547 करोड़ रुपए पर आ गया है जो जनवरी में 1.02 लाख करोड़ रुपए था। चालू वित्त वर्ष में फरवरी तक जीएसटी संग्रहण 10.70 लाख करोड़ रुपए रहा है।

You may also like

Leave a Comment