Thursday, August 11, 2022
Home लाइफस्टाइल वीकेंड पर भी कसरत करने का मिलता है भरपूर लाभ

वीकेंड पर भी कसरत करने का मिलता है भरपूर लाभ

by admin@bremedies
0 comment

ह्यूस्टन। केवल सप्ताहांत पर व्यायाम करने वालों को इस अपराधबोध से मुक्त हो जाना चाहिए कि वह अपनी व्यस्त दिनचर्या के कारण नियमित व्यायाम नहीं कर पाते क्योंकि एक शोध बताता है कि उन्हें भी रोज व्यायाम करने वालों जितना ही स्वास्थ्य लाभ मिलता है। मधुमेह और कैंसर जैसे पुराने रोगों और समय से पहले मौत से बचने में भी व्यायाम फायदेमंद होता है।
स्वास्थ्य विशेषज्ञ हर हफ्ते 150 मिनट के हल्के फुल्के व्यायाम या फिर 75 मिनट की कड़ी कसरत की सलाह देते हैं। चूंकि हर किसी के लिए हर रोज व्यायाम करना संभव नहीं हो पाता इसलिए शोधकर्ताओं ने यह जानने की कोशिश की कि हफ्ते में एक या दो दिन व्यायाम करने वालों को रोज कसरत करने वालों जितना ही लाभ मिलता है या नहीं।
नए शोध में पता चला है कि व्यक्ति कितनी बार कसरत करता है इसका उसकी आयु पर कोई असर हो, ऐसा जरूरी नहीं है। इंग्लैंड और स्कॉटलैंड में 63,000 से ज्यादा संख्या में लोगों को इस सर्वे में शामिल किया गया था।
हफ्ते में केवल एक या दो बार व्यायाम करने वाले लोगों की समयपूर्व मौत की आशंका निष्क्रिय लोगों की तुलना में 30-34 फीसदी तक घट जाती है।
जबकि पूरे हफ्ते व्यायाम करने वालों की समयपूर्व मौत की आंशका 35 फीसदी तक घटती है। एक अनुसंधानकर्ता ओ डोनोवान का कहना है शोध में जो मुख्य बात पता चली है वह यह है कि व्यायाम कितनी बार किया गया है यह महत्वपूर्ण नहीं है और नियमित व्यायाम करने का कोई खास फायदा भी नहीं मिलता।

You may also like

Leave a Comment