Home » ओकिनावा ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘रिज’

ओकिनावा ने लॉन्च किया इलेक्ट्रिक स्कूटर ‘रिज’

by admin@bremedies
0 comment

जयपुर/कासं। ओकिनावा ने राजस्थान के बाजार के लिए अपने उच्च दक्षता एवं रफ्तार वाले स्कूटर ‘रिजÓ को लॉन्च किया। ओकिनावा का रिज स्कूटर शून्य उत्सर्जन वाहन है जो कि अधिकतम 55 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति पर चल सकता है और 4 से 6 घटे सामान्य चार्जिंग के साथ यह 80 से 90 किलोमीटर/चार्ज का सफर कर सकता है।
ओकिनावा कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक जितेन्द्र शर्मा ने बताया कि वर्ष 2020 तक नेशनल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी मिशन के तहत 5 से 7 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन, जिनमें बसें, हल्के वाणिज्यिक वाहन, दो पहिया और तीन पहिया वाहनों की माग उठने की संभावना है, और यही इन वाहनों को संचालित करने के तरीके में बदलाव लाने का अवसर भी है। ओकिनावा भारत की सबसे तेजी के साथ बढ़ती कम्पनी है जो हाई-स्पीड इलैक्ट्रानिक्स स्कूटर्स और बाइक्स का निर्माण करती है। शून्य कार्बन उत्सर्जन के दृष्टिकोण के साथ यह भारत की नम्बर 1 इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहन निर्माता है जो अपनी अत्याधुनिक तकनीक के माध्यम से प्रदूषण के लिए एक समाधान उपलब्ध करवा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन जहां प्रदूषण कम करेंगे वहीं इनसे ईंधन के आयात में भी कमी आएगी। अभी तक गति इस प्रकार के वाहनों के लिए सबसे बड़ा गतिरोध रहा। ओकिनावा का वादा है कि वह 55 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार तथा 80 किमी/चार्ज के साथ वाहनों की पेशकश करेगी, ताकि सुरक्षा पैमानों से समझौता किए बगैर समय पर लोग अपने गंतव्य तक पहुंच सकें।
ओकिनावा कम्पनी के तीन प्रमुख स्तम्भ है, नवाचार, गुणवत्ता और स्थायित्व जिसका यह पर्यावरण एक समाज के कल्याणकारी उत्पादों में प्रयोग करती है। ओकिनावा का वर्तमान नेटवर्क जम्मू और कश्मीर, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, पंजाब, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, गुजरात तक है तथा इसकी अपने परिचालनों को आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, चंड़ीगढ़ तथा भारत के अन्य प्रदेशों तक विस्तार देने की योजना है। ओकिनावा ने वित्तीय सहायता एवं कल पुर्जो पर तथा बिक्री के बाद दक्षता पूर्ण सेवाएं प्रदान कर ग्राहकों का प्रतिष्ठित आधार बनाया है। अपने परिचालन के छह माह के भीतर ही ओकिनावा ने भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की 800 यूनिट्स का विक्रय करने में सफलता हासिल की है, जो देश में वाहनों की इस श्रेणी में बढ़ती लोकप्रियता को रेखांकित करता है।
जानकारी के अनुसार ई-वाहनों को सरकार द्वारा प्रोत्साहित किए जाने के मद्देनजर ओकिनावा ने भारतीय बाजार में अपने विस्तार के लिए 350 करोड़ रुपए निवेश करने का निर्णय किया है। इस निवेश का उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जायेगा। जैसे रिसर्च एण्ड डेवलपमेंट सेटअप, चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सेटअप को सरकार के सहयोग से किया जाएगा, ओकिनावा के नेक्स्ट जनरेशन शोरूम में इसकी आगामी तीन वर्षों में भावी टेक्नोलॉजी, नई फेसिलिटी सेटअप, विज्ञापन और विपणन को सहज ही देखा जा सकता है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH