Home अर्थव्यवस्था एएआई ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक लाभांश भुगतान की छूट मांगी

एएआई ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वार्षिक लाभांश भुगतान की छूट मांगी

by Business Remedies
0 comment

बिज़नेस रेमेडीज/नई दिल्ली। भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) ने सरकार से वित्त वर्ष 2021-22 के लिए अनिवार्य लाभांश भुगतान से छूट देने का अनुरोध किया है।

प्राधिकरण ने एयर इंडिया का बकाया माफ करने के बदले यह छूट मांगी है। सार्वजनिक क्षेत्र की एएआई कोरोना वायरस महामारी के प्रकोप के चलते घाटे में है और उसे वित्त वर्ष 2021-22 में 800-900 करोड़ रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

एएआई के अध्यक्ष संजीव कुमार ने कहा कि कंपनी ने अच्छा सुधार दर्शाया है और बीते वित्त वर्ष में उसका घाटा कम होने की उम्मीद है। कंपनी का वित्तीय परिणाम अगले महीने आ सकता है। कुमार ने बताया कि एएआई ने एयर इंडिया के लगभग 2,000 करोड़ रुपये के बकाए का निपटाया किया। समझौते के तहत कुल बकाया का 50 फीसदी माफ कर दिया गया। इस तरह एएआई को 1,000 करोड़ रुपये मिले। पिछले वित्त वर्ष में टाटा ने एयर इंडिया का अधिग्रहण किया गया था। कुमार ने कहा, ”एएआई ने एयर इंडिया की बकाया राशि को माफ करने के बदले सरकार से हर साल भुगतान किए जाने वाले अनिवार्य लाभांश को माफ करने का अनुरोध किया है। दीपम (निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग) ने हमें प्रस्ताव के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है।  मौजूदा नियमों के तहत, एएआई को अपने निवल मूल्य का पांच प्रतिशत या अपने वार्षिक लाभ का 30 प्रतिशत, जो भी अधिक हो, वार्षिक लाभांश के रूप में देना होता है। चूंकि, एएआई इस समय घाटे में है, इसलिए उसे पिछले वित्त वर्ष के निवल मूल्य के पांच प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा।

You may also like

Leave a Comment