Home » सालाना 24.43 लाख रुपए के उच्चतम पैकेज के साथ बिमटेक में प्लेसमेंट का शानदार दौर, सर्वाधिक नियुक्तियां बीएफएसआई सेक्टर में

सालाना 24.43 लाख रुपए के उच्चतम पैकेज के साथ बिमटेक में प्लेसमेंट का शानदार दौर, सर्वाधिक नियुक्तियां बीएफएसआई सेक्टर में

by Business Remedies
0 comment

बिजऩेस रेमेडीज/नई दिल्ली
देश के अग्रणी बी-स्कूल, बिड़ला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) में कैंपस प्लेसमेंट के दौरान विद्यार्थियों को बड़ी कंपनियों में शानदार ऑफर मिले। एमबीए जॉब मार्केट में मंदी के बावजूद बैच 2022-24 के लिए बिमटेक ने 97.07 प्रतिशत की प्लेसमेंट दर हासिल की है। संस्थान के विद्यार्थी को सालाना 24.43 लाख रुपए का उच्चतम पैकेज ऑफर किया गया। औसत पैकेज 11.10 लाख रुपए प्रति वर्ष रहा। सफलता का एक और उदाहरण कायम करते हुए बिमटेक के 464 युवा और प्रतिभाशाली विद्यार्थियों ने अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर नियुक्ति हासिल की है।
प्लेसमेंट अभियान इसके दो साल के 4 पूर्णकालिक कार्यक्रमों के लिए चलाया गया: क्कत्रष्ठरू, क्कत्रष्ठरू- इंटरनेशनल बिजनेस, क्कत्रष्ठरू- रिटेल मैनेजमेंट और क्कत्रष्ठरू- इंश्योरेंस बिजनेस मैनेजमेंट। क्कत्रष्ठरू के लिए उच्चतम ष्टञ्जष्ट ढ्ढहृक्र 22.00 रुक्क्र थी, उसके बाद क्कत्रष्ठरू (इंटरनेशनल बिजनेस) ढ्ढहृक्र 22.00 रुक्क्र, क्कत्रष्ठरू (रिटेल मेनेजमेंट) ढ्ढहृक्र 24.43 रुक्क्र और क्कत्रष्ठरू (इंश्योरेंस बिजनेस मैनेजमेंट) उच्चतम ष्टञ्जष्ट ढ्ढहृक्र 14.00 रुक्क्र थी।
संस्थान के छात्रों को मिली इस शानदार सफलता के बारे में बात करते हुए बिमटेक की डायरेक्टर डॉ. प्रवीणा राजीव ने कहा कि हमें इस बात की बहुत खुशी है कि संस्थान ने उल्लेखनीय प्लेसमेंट के साथ एक बार फिर अपनी विरासत को बनाए रखा है। कैंपस प्लेसमेंट ड्राइव के लिए 145 से अधिक कंपनियों का संस्थान में आना हमारे संकाय सदस्यों, हमारे शैक्षणिक कार्यक्रमों और मजबूत कॉर्पोरेट संबंधों की प्रतिष्ठा को ही साबित करता है। हाल के दौर में टैक-फ्रेंडली और डिजिटल तौर पर मजबूत लोगों की मांग में बहुत वृद्धि हुई है। इसलिए, हमारे संस्थान ने ऐसी प्रतिभाएँ प्रदान की हैं जो लगातार बदलते माहौल से निपटने और अपने चुने हुए क्षेत्रों में उत्कृष्टता हासिल करने में सक्षम हैं।
बिमटेक के शानदार प्लेसमेंट स्पेल ने 39 नए संगठनों सहित विभिन्न क्षेत्रों की 145 से अधिक अग्रणी कंपनियों को आकर्षित किया। लैंडमार्क गुप (होम सेंटर), ब्लैकरॉक, ईवाई इंडिया, डेलोइट, विप्रो लिमिटेड, केपीएमजी, इंफोसिस, मेक माई ट्रिप (एमएमटी), और एसबीआई जनरल इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड जैसी कई प्रमुख कंपनियों ने इस साल के प्लेसमेंट ड्राइव में भाग लिया।
छात्रों को सीनियर एनालिस्ट, बिजनेस एनालिस्ट, एरिया मैनेजर, कंसल्टेंट, मैनेजमेंट ट्रेनी, डिजिटल डिमांड एनालिस्ट, रिसर्च एसोसिएट, एसोसिएट सॉल्यूशन एडवाइजर, डिप्टी मैनेजर और बिजनेस डेवलपमेंट मैनेजर सहित कई तरह के पदों पर काम करने का ऑफर मिला है। बिमटेक के प्लेसमेंट अधिकारियों के अनुसार, प्लेसमेंट अभियान में विभिन्न कंपनियों ने हिस्सा लिया, लेकिन प्रमुख नियुक्ति क्षेत्र बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं और बीमा थे, जहां 37 प्रतिशत लोगों ने नियुक्ति हासिल की, उसके बाद आईटी और आईटीईएस तथा कंसल्टेंसी में क्रमश: 18 प्रतिशत और 15 प्रतिशत लोगों को नियुक्ति मिली है। अन्य प्रमुख क्षेत्रों ने भी नियुक्ति में योगदान दिया। मेन्यूफेक्चरिंग 9 प्रतिशत, एफएमसीजी/ एफएमसीडी 4 प्रतिशत, रिटेल 4 प्रतिशत, लॉजिस्टिक्स 2 प्रतिशत, मार्केट रिसर्च 1 प्रतिशत, तथा अन्य (मीडिया, रियल एस्टेट, एडुटेक और दूरसंचार) 10 प्रतिशत। प्लेसमेंट में इस बार समूह चर्चा (जीडी) जैसी पारंपरिक चयन विधियों से हटकर हाइब्रिड भर्ती प्रक्रिया अपनाई गई, जिसमें विभिन्न योग्यताओं के लिए छात्रों का मूल्यांकन करने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन तकनीकों का इस्तेमाल किया गया। मूल्यांकन प्रक्रिया के दौरान ऑक्यूपेशनल पर्सनैलिटी क्वेश्चनेयर, डेटा और नए युग के तरीकों का उपयोग करके केस एनालिसिस, और अनुमान दौर का उपयोग भी किया गया।

 

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH