Home » SBI और ICICI के बाद अब RBI ने HDFC बैंक को महत्वपूर्ण बैंकों की सूची में शामिल किया,

SBI और ICICI के बाद अब RBI ने HDFC बैंक को महत्वपूर्ण बैंकों की सूची में शामिल किया,

by admin@bremedies
0 comment

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC बैंक को भी आज घरेलू स्तर पर महत्वपूर्ण बैंकों की सूची डी-एसबीआई (D-SBI) में शामिल कर लिया है। इस सूची में वे वित्तीय संस्थान शामिल किए जाते हैं जिनका विफल होना देश की अर्थव्यवस्था के लिए सहन नहीं किया जा सकता। यानी किसी भी तरह की वित्तीय संकट के समय उन्हें सरकार से मदद अपेक्षित है। इस श्रेणी के वित्तीय संस्थानों के फेल होने की संभावना न के बराबर होती है, लेकिन अगर फेल हो जाएं तो अर्थव्यवस्था के लिए बड़ा खतरा भी हो सकते हैं।
केंद्रीय बैंक ने देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई (SBI) व निजी क्षेत्र के प्रमुख आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक को 2015 में D-SBI के रूप में वर्गीकृत किया था। इस तरह से विाीय संस्थानों की इस विशिष्ट सूची में अब तीन बैंक हो गए हैं। रिजर्व बैंक ने एक बयान में कहा है कि स्टेट बैंक और ICICI बैंक की तरह ही HDFC बैंक भी पूरी व्यवस्था में एक महत्वपूर्ण बैंक है। इस तरह एसआईबी को उच्च स्तर के निगरानी दायरे में रख जाता है ताकि किसी भी तरह की विफलता के समय विाीय सेवाएं बाधित नहीं हों।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया देश का सबसे बड़ा बैंक है, ICICI बैंक निजी क्षेत्र में देश का सबसे बड़ा बैंक है और HDFC बैंक निजी क्षेत्र में देश का दूसरा बड़ा तथा कुल मिलाकर तीसरा बड़ा बैंक है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH