Home बिज़नेस रेमेडीज 2020 में ये 5 शेयर देंगे मुनाफे की सौगात

2020 में ये 5 शेयर देंगे मुनाफे की सौगात

by Business Remedies
0 comment

बिजनेस रेमेडीज रिसर्च। वर्ष 2019 में शेयर बाजार के सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी ने नये रिकार्ड स्तर हासिल किये हैं। वर्ष 2020 में भी शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का अंदेशा है। ऐसे में निवेशकों को उन शेयरों में निवेश करना चाहिए जहां पर वेल्यू अधिक हो और जोखिम कम। बिजनेस रेमेडीज रिसर्च टीम ने वर्ष 2020 में निवेश के लिए ऐसे ही 5 शेयर छांटे हैं।
बीएसई लिमिटेड: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के रूप में जगप्रसिद्ध शेयर मार्केट की कंपनी बीएसई लिमिटेड वर्तमान स्तर ५०० रुपये पर वेल्यू निवेश का मौका उपलब्ध करवा रहा है। हाल ही में कंपनी ने डिपॉजिटरी कंपनी सीडीएसएल में 4 प्रतिशत हिस्सेदारी ४१८००० शेयर ऑफर फोर सेल के माध्यम से बिक्री करने के लिए बोर्ड मीटिंग की थी। इंटर ऑप्रेबिलिटी के लागू होने के बाद से कंपनी का इक्विटी डेरेवेटिव कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। 23 दिसम्बर को कंपनी का इक्विटी डेरेवेटिव कारोबार बढ़कर १६३२ करोड़ रुपये दर्ज किया गया था। कंपनी ने कॉमर्शियल पेपर लिस्ट करने के लिए प्लेटफॉर्म जारी किया था। इस प्लेटफॉर्म पर एचडीएफसी, इंडियन ऑयल, एक्सिस फाईनेंस, जीआईसी हाउसिंग फाईनेंस, एनटीपीसी, मन्नपूरम फार्ईनेंस इत्यादि कंपनियों के कॉमर्शियल पेपर लिस्ट होंगे। कंपनी का एसएमई प्लेटफॉर्म तेजी से ग्रोथ कर रहा है और इस पर २३८ कंपनियां लिस्ट हो चुकी है और 75 कंपनियां मैन बोर्ड पर माईग्रेट हो चुकी हैं। कंसोलिडेटेड बैलेंस शीट के अनुसार वित्त वर्ष २०१९ में कंपनी ने ६८७.४४ करोड़ रुपये की कुल आय अर्जित करके १९४.१७ करोड़ रुपये का कर पश्चात शुद्ध लाभ अर्जित किया था। कंपनी का सभी परिचालनों से बेसिक एवं डायलूटेड ईपीएस ३७.७५ रहा था। कंपनी के शेयर ने 475 रुपये के आस-पास समर्थन लिया है और ५०० रुपये के उपर स्थिर रहने पर आने वाले दिनों में कंपनी का शेयर ५७० रुपये के स्तर को छू सकता है।
एनटीपीसी लिमिटेड: कंपनी ने दरलीपल्ली सुपर थर्मल पॉवर प्रोजेक्ट में अतिरिक्त ८०० मेगावॉट यूनिट की क्षमता वृद्धि जुडऩे की घोषणा की है। इसके साथ ही एनटीपीसी लिमिटेड की क्षमता बढ़कर ४९६९५ और एनटीपीसी ग्रुप की क्षमता ५८१५६ मेगावॉट हो गई है। सितम्बर तिमाही में कंपनी ने गत वर्ष की समान अवधि में दर्ज २२४८५.९६ करोड़ रुपये के मुकाबले २३६५८.२३ करोड़ रुपये की कुल आय दर्ज की है। वहीं इस अवधि में कंपनी ने २४२६.०२ करोड़ रुपये के मुकाबले ३२६२.४४ करोड़ रुपये का कुल शुद्ध लाभ दर्ज किया है। कंपनी के शेयर को ११० रुपये के स्तर पर समर्थन हासिल है और निवेशकों को आने वाले दिनों में कंपनी का शेयर १४० रुपये के स्तर पर दिख सकता है।
हीरोमोटो कॉर्प लिमिटेड: वर्ष २०१९ में कमजोर बिक्री के चलते हीरोमोटोकॉर्प लिमिटेड के शेयर में गिरावट का रुख रहा है। वर्तमान में कंपनी के शेयर को २३०० रुपये के आस-पास समर्थन हासिल हुआ है। २२०० रुपये के नीचे जाने पर ही कंपनी के शेयर में जोखिम बढ़ेगा अन्यथा कंपनी का शेयर वर्ष २०२० में ३००० रुपये के स्तर को फिर से छू सकता है। सितम्बर तिमाही में कंपनी के लाभ में बड़ी गिरावट दर्ज की गई थी लेकिन कंपनी द्वारा प्रति बाईक २००० रुपये की कीमत बढ़ाने की घोषणा से आगे कंपनी का शुद्ध लाभ फिर से बढऩे की संभावना है।
इंफोसिस लिमिटेड: वर्ष २०१९ में इंफोसिस लिमिटेड का शेयर ८०० रुपये के स्तर से टूटकर नीचे में ६१५ रुपये के स्तर को छू गया था। वहां से फिर से कंपनी के शेयर में तेजी का दौर बना है। ऐसे में कंपनी के शेयर में ७०० रुपये के स्तर पर खरीददारी करनी चाहिए। वर्ष २०२० में कंपनी के शेयर में ८०० रुरपे के स्तर आने की संभावना है। सितम्बर तिमाही में कंपनी ने १९६६६ करोड़ रुपये की कुल आय अर्जित कर ३८२९ करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।
आईटीसी लिमिटेड: वर्ष २०१९ में आईटीसी लिमिटेड का शेयर ३१० रुपये से टूटकर २३५ रुपये के स्तर तक आ चुका है। यहां पर कंपनी के शेयर को समर्थन मिलने की संभावना है। वर्ष २०२० में फिर से कंपनी का शेयर २७५ रुपये के स्तर आसानी से छू सकता है। सितम्बर तिमाही में कंपनी ने ११८७१.४७ करोड़ रुपये का कारोबार करके ४०२३.१० करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ अर्जित किया है।

नोट: निवेशकों को इन शेयरों में  निवेश करने से पूर्व पंजीकृत निवेश सलाहकारों से सलाह लेनी चाहिए।

You may also like

Leave a Comment