Home » रेजोनेंस की अनुभवी फैकल्टी ने राजस्थान समान पात्रता (सीईटी) परीक्षा का विश्लेषण किया

रेजोनेंस की अनुभवी फैकल्टी ने राजस्थान समान पात्रता (सीईटी) परीक्षा का विश्लेषण किया

by Business Remedies
0 comment


बिजऩेस रेमेडीज/कोटा।
राजस्थान में प्रथम बार अयोजित बारहवीं स्तर पर आधारित समान पात्रता परीक्षा-सीईटी का आयोजन किया गया। इस परीक्षा का रेजोनेंस के रेजोमैक्स डीवीजन के शिक्षकों द्वारा संपूर्ण विश्लेषण कर उत्तर तालिका तैयार की गई।
रेजोमैक्स डिवीजन के हेड कमल सिंह चौहान ने बताया कि राजस्थान सरकार द्वारा गत वर्ष बाहरवीं व स्नातक स्तर की परीक्षाओं हेतु सामान्य योग्यता परीक्षा-सीईटी के आयोजन की घोषणा की गई थी। स्नातक स्तर पर होने वाली परीक्षा पूर्व में जनवरी माह में आयोजित की जा चुकी है। जिसके उत्तर और संपूर्ण विश्लेषण विद्यार्थियों को पूर्व में रेजोमैक्स के शिक्षकों द्वारा दिया जा चुका है। बहारवीं स्तर की सीईटी परीक्षा प्रारम्भ हुई जो 11 फरवरी को भी अयोजित की जायेगी। यह परीक्षा राजस्थान के 11 जिलों में अयोजित की जा रही है। जिसके लिए लगभग 16,33,000 विद्यार्थियों ने आवेदन किया है, सिर्फ कोटा जिले में लगभग एक लाख से अधिक विद्यार्थी इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं। विद्यार्थियों के लाभ हेतु इन परीक्षाओं के विश्लेषण व आंसर कुंजी रेजोमैक्स के अनुभवी फैकल्टी द्वारा तैयार की जा रही है। 4 फरवरी को होने वाली प्रथम व द्वितीय पारी की परीक्षा के प्रश्नों का स्तर आसान रहा।
अंग्रेजी व हिंदी के प्रश्न सामान्य स्तर के रहे। जबकि गणित के प्रश्न भी औसत स्तर के रहे। इसमें पूंछे गए प्रश्नों की संख्या ग्रेजुएशन लेवल सीईटी से अधिक रही। दोनों स्तर की परीक्षाओं में सर्वाधिक प्रश्न सामान्य ज्ञान के रहे। कंप्यूटर के प्रश्न अत्यधिक आसान रहे। रीजनिंग के प्रश्न भी ओसत से कम स्तर के रहे। अर्थात प्रथम पारी का संपूर्ण प्रश्न पत्र सामान्य से औसत स्तर का रहा। जबकि द्वितीय पारी का प्रश्न पत्र प्रथम पारी के प्रश्न पत्र की तुलना में थोड़ा कठिन रहा।
चौहान ने बताया की रेजोमैक्स डिविजन जो की एस एस सी, बैंक, रेलवे और सीईटी की तैयारी करवाता है, लगातार इस तरह की परीक्षा का संपूर्ण विश्लेषण करता है, ताकि विधार्थियों को परीक्षा देने के पश्चात् उस परीक्षा के लेवल के बारे में संपूर्ण जानकारी हो सके।
विद्यार्थी इन परिक्षाओं से संबंधित जानकारी व आंसर की आदि के लिए रेजोमैक्स डिविजन के जवाहर नगर स्थित शाखा पर संपर्क कर सकते हैं। रेजोमैक्स डिविजन के द्वारा प्रत्येक रविवार को इन प्रतियोगी परिक्षाओं की तैयारी करने वाले विधार्थियों को निशुल्क कंप्यूटर बेस्ड-सीबीटी मॉक टेस्ट सीरीज उपलब्ध करवाई जायेगी। जिससे वे परीक्षा के पूर्व स्वयं परीक्षा देकर उसका विश्लेषण कर सकें। विद्यार्थी अधिक जानकारी के लिए फोन से अथवा रेजोमैक्स डिविजन के जवाहर नगर स्थित शाखा पर संपर्क कर सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH