Home » दूरदृष्टि प्लेटफॉर्म तक पहुंच के लिए पीपुल्स एक्शन फॉर नेशनल इंटीग्रेशन ने द्वारा ई-रजिस्ट्री के साथ साझेदारी की

दूरदृष्टि प्लेटफॉर्म तक पहुंच के लिए पीपुल्स एक्शन फॉर नेशनल इंटीग्रेशन ने द्वारा ई-रजिस्ट्री के साथ साझेदारी की

by Business Remedies
0 comment


बिजऩेस रेमेडीज/हैदराबाद
पीपुल्स एक्शन फॉर नेशनल इंटीग्रेशन ने उत्तर प्रदेश में छोटे और सीमांत किसानों को एफपीओ डिजिटल प्लेटफॉर्म, दूरदृष्टि तक पहुंचने और प्रदान करने के लिए द्वारा ई-रजिस्ट्री के साथ साझेदारी की है। यह परियोजना टाटा ट्रस्ट की एक पहल है और इसका लक्ष्य क्षेत्र के 10,000 किसानों तक पहुंचना है। जिसके लिए क्क्रहृढ्ढ कार्यान्वयन एजेंसी है। परियोजना के तहत, क्क्रहृढ्ढ राज्य के बलरामपुर जिले में एफपीओ की स्थापना करेगा और ऑनबोर्ड किसानों के लिए सेवाओं की एक श्रृंखला तक बिना रुकावट पहुंच को सक्षम करने के लिए दूरदृष्टि प्लेटफॉर्म का लाभ उठाएगा।
दूरदृष्टि प्लेटफॉर्म, द्वारा ई-रजिस्ट्री द्वारा विकसित एक मोबाइल और वेब-आधारित प्लेटफॉर्म है, जो किसानों, एफपीओ और अन्य सभी कृषि हितधारकों को एक साथ लाता है। यह प्लेटफॉर्म किसानों, एफपीओ और भागीदार संस्थानों को किसान और एफपीओ लैंड को डिजिटाइज करने के साथ-साथ व्यावसायिक गतिविधि के लिए पारंपरिक और वैकल्पिक डाटा का लाभ उठाने की अनुमति देता है। वहीं जानकारी साझा करने के डिजिटल मोड के माध्यम से एफपीओ के किसानों को कृषि और फसल-विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं की जानकारी प्रदान करता है। यह प्लेटफॉर्म फसल क्षेत्र के साथ किसान, गांव और एफपीओ स्तर पर इनपुट की कुल महीने दर महीने मांग पर महत्वपूर्ण डाटा प्रदान करता है, जो बिजनेस प्लानिंग, इन्वेंट्री मैनेजमेंट और क्रेडिट के कुशल उपयोग में एफपीओ की मदद करता है। यह किसानों को इनपुट सप्लायर्स, कमोडिटी बायर्स, वेयरहाउस लिंकेज और फाइनेंशियल इंस्टीट्यूशन, कमोडिटी प्राइस अपडेट से भी जोड़ता है और एग्रोनॉमिक और मौसम के बारे में सलाह भी देता है।
एग्रीमेंट के तहतपीपुल्स एक्शन फॉर नेशनल इंटीग्रेशन दूरदृष्टि प्लेटफॉर्म के तीन मुख्य घटकों का उपयोग करेगा। जिसमें पहला एफपीओ डैशबोर्ड है, जो एफपीओ गतिविधियों का व्यापक अवलोकन प्रदान करता है। दूसरा कृषक ऐप, एक किसान ऐप और तीसरा फील्ड प्रतिनिधियों के लिए कृषक साथी ऐप। ये टूल्स क्क्रहृढ्ढ को अच्छी तरह से काम करने वाले और कुशल एफपीओ बनाने में मदद करेंगे, जो छोटे और सीमांत किसानों को उनकी कृषि उत्पादकता बढ़ाने और अपनी वित्तीय स्थिति में सुधार करने में सक्षम बनाते हैं।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH