Home » तीन दिवसीय ‘हथकरघा प्रदर्शनी’ का शुभारंभ

तीन दिवसीय ‘हथकरघा प्रदर्शनी’ का शुभारंभ

by Business Remedies
0 comment

बिजनेस रेमेडीज़/जयपुर। बुनकर सेवा केन्द्र जयपुर, कार्यालय विकास आयुक्त हथकरघा वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार एवं पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग, राजस्थान सरकार की ओर से अल्बर्ट हॉल संग्रहालय में तीन दिवसीय ‘हथकरघा प्रदर्शनी’ की शुरुआत शुक्रवार से हुई। प्रदर्शनी का उद्घाटन कला एवं संस्कृति मंत्री डॉ. बीडी कल्ला ने किया।
इस अवसर पर पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के निदेशक डॉ. महेंद्र खडगावत, बुनकर सेवा केन्द्र, जयपुर के उपनिदेशक तपन शर्मा, विभाग की उपनिदेशक कृष्णकांता शर्मा और अल्बर्ट हॉल अधीक्षक डॉ. राकेश छोलक, धर्मजीत कौर, अंजु शर्मा सहित कई लोग उपस्थित रहे।
इस अवसर पर डॉ. बी.डी. कल्ला ने कहा कि हथकरघा और हस्तशिल्प क्षेत्र हमारे देश की समृद्ध और विविध सांस्कृतिक विरासत का प्रतीक है और आमजन की जागरूकता के लिए आवश्यक है। तपन शर्मा ने बताया कि प्रदर्शनी में जूट, बांस, रेमी, ऑप्टिक फाइबर और पुनर्नवीनीकरण प्लास्टिक से बने सभी हथकरघा उत्पादों को प्रदर्शित किया जा रहा और साथ ही साथ इस दौरान अन्य गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा। प्रदर्शनी का उद्देश्य हथकरघा उत्पादों की विशिष्टता को उजागर करने के अलावा, उत्पादों को प्रोत्साहित करने और उन्हें एक अलग पहचान देने के लिए पर्यावरण पर शून्य प्रभाव को बढ़ावा देना है। इस कार्यक्रम में विभिन्न संस्थानों के छात्र/छात्राओं व अन्य लोगों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि तीन दिवसीय कार्यक्रम का समापन 28 मई को होगा। प्रदर्शनी तीनों दिन सुबह 10 बजे से शाम 7 बजे तक आम लोगों के लिए खुली रहेगी। हथकरघा उत्पादों की प्रदर्शनी के साथ-साथ लाइव हथकरघा और अन्य प्रचार-प्रसार गतिविधियों का भी आयोजन किया जाएगा।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH