Home बिज़नेस रेमेडीज स्टोन केमिकल निर्माण क्षेत्र की अनुभवी और प्रमुख कंपनी है ‘सम्राट केमिकल इण्डस्ट्रीज’

स्टोन केमिकल निर्माण क्षेत्र की अनुभवी और प्रमुख कंपनी है ‘सम्राट केमिकल इण्डस्ट्रीज’

by Business Remedies
0 comment

उदयपुर। स्टोन प्रोसेसिंग इंडस्ट्री में कई प्रकार के केमिकल, एब्रेसिव और शाईनर इत्यादि से वेल्यू एडिशन होता है और स्टोन वैश्विक स्तर पर बिकने लायक बन पाता है। देश की स्टोन इंडस्ट्री में लबे समय से क्वालिटी केमिकल प्रोडक्ट देकर सम्राट केमिकल इंडस्ट्रीज ने अच्छी पहचान बनाई है। बिजनेस रेमेडीज की टीम ने कंपनी के संस्थापक किशोर कुमार सिद्धवानी और गिरिश कुमार सिद्धवानी से मिलकर कंपनी की कारोबारी शुरुआत, निर्माण गतिविधि और कारोबारी विस्तार के संबंध में जानकारी हासिल की।
कारोबारी शुरुआत: कंपनी के संस्थापक किशोर कुमार सिद्धवानी वर्ष १९९५ से केमिकल क्षेत्र में इनोवेशन का कार्य कर रहे हैं। किशोर कुमार सिद्धवानी ने बताया कि पहले संपूर्ण भारत में गे्रनाईट प्रोसेसिंग में केरोसीन का तेल काम में आता था और प्रति वर्ग फुट इसकी लागत करीब ३० रुपये प्रति फुट आती थी लेकिन कंपनी के केमिकल से ग्रेनाईट प्रोसेसिंग पानी से संभव हो सकी और लागत भी घटकर काफी कम ७५ पैसे प्रति वर्ग फुट आ गई। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने कारोबार शुरू किया था तो इटली की एक केमिकल कंपनी ही इस क्षेत्र में देशव्यापी कारोबार करती थी और स्टोन प्रोसेसिंग केमिकल की कीमतें काफी ज्यादा अमर्यादित थीं। ऐसे में सम्राट केमिकल इंडस्ट्रीज ने मर्यादित कीमतों पर स्टोन इंडस्ट्री को क्वालिटी केमिकल मुहैया करवा कर राष्ट्रीय पहचान बनाई।
कंपनी की निर्माण गतिविधि : किशोर कुमार सिद्धवानी ने बताया कि कंपनी नियमित रूप से इनोवेशन करती रहती है और अभी तक कंपनी के पोर्टफोलियो में २०० से ज्यादा प्रोडक्ट हो गये हैं। कंपनी शुरुआत से इसका मुख्य प्रोडक्ट ‘ग्लिटरÓ रहा और आज भी इस उत्पाद की बाजार में अच्छी मांग है।
कंपनी वर्तमान में स्टोन कलर, क्लियर कोटिंग, कलर्ड कोटिंग, केमिकल, स्टोन प्रोसेसिंग टूल्स, सीलर, शाईनर, क्लीनिंग, एब्रेसिव और ऐसेसरिज श्रेणी के उत्पाद निर्माण क्षेत्र में विशेष रूप से कार्यरत है। कंपनी स्टोन कलर श्रेणी में कलर कनर्वटर, कलर-एक्स, ओके कलर, शानदार कलर का निर्माण कर रही है। कंपनी क्लियर कोटिंग में क्लियर कॉस्ट,क्रेक एक्सटेंडर, क्रेक फिलर २+१ , क्रेक फिलर ३+१, एपोक्सी रेजिन १० प्रसेंट, एपोक्सी रेजिन ५१३ इत्यादि का निर्माण कर रही है। कलर्ड कोटिंग में कंपनी एपोक्सी रेजिन २०१, एपोक्सी रेजिन ३०१, मोर ग्लो, मोर ग्लो सुपर का निर्माण कर रही है।
केमिकल श्रैणी में कंपनी कटिंग केमिकल, फ्लोक्यूलेंट २००५, फ्लोक्यूलेंट २००७, एसएफ-१०० का निर्माण कर रही है। स्टोन प्रोसेसिंग श्रेणी में कंपनी एपोक्सी व्हाईट पेस्ट, वन्स मोर वंडर और रस्ट रीमूवर का निर्माण प्रमुखता से कर रही है। सीलर श्रेणी में कंपनी का सीलर एससी-९९ उत्पाद प्रमुख है। शाईनर श्रेणी में कंपनी का ग्लिटर, ग्लिटर प्लस, एमआर. स्पार्कल और ओक शाईनर प्रमुख है। क्लिनिंग श्रेणी में कंपनी का ग्रेनाईट फ्लोर केमिकल उत्पाद श्रेष्ट है। एब्रेसिव श्रेणी में कंपनी रेसिन बांड ब्रिक्स, रेजिन बांड ब्रिक्स (एसएस), डायमेंड फिकर्ट एल१४० मेटल, डायमंड फिकर्ट एल १४० मेटल एलपीएम, डायमंड फिकर्ट एल१४० मेटल (एलपीएम) वी, फिकर्ट एब्रेसिव ब्रशेज का निर्माण प्रमुखता से कर रही है। एसेसरिज श्रेणी में कंपनी केप, ग्लव्स, रोलर और मास्ट इत्यादि उत्पाद मुहैया करवा रही है।

You may also like

Leave a Comment

Business Remedies is the Leading Hindi Financial Publication, circulating all over Rajasthan On Daily Basis.

Copyright @2021  All Right Reserved – Designed and Developed by PenciDesign