Home एजुकेशन रेजोनेंस ने सत्र 2023-24 के लिए सभी कोर्सेज में प्रवेश की घोषणा की

रेजोनेंस ने सत्र 2023-24 के लिए सभी कोर्सेज में प्रवेश की घोषणा की

by Business Remedies
0 comment


बिजऩेस रेमेडीज/कोटा
22 वर्षों से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए विख्यात कोटा के रेजोनेंस संस्थान ने आगामी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए कक्षा पांचवीं से बारहवीं व बारहवीं पास विद्यार्थियों के लिए प्रवेश प्रारम्भ करने की घोषणा कर दी है। संस्थान के ईयरलॉन्ग कक्षा कार्यक्रमों में कक्षा 11वीं, 12वीं व 12वीं पास विद्यार्थी जो आने वाले वर्ष में आईआईटी, नीट (यूजी), जेईई (मेन), ओलंपियाड या बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करना चाहते हैं प्रवेश ले सकते हैं जबकि कक्षा 5वीं से 10वीं के विद्यार्थी भी संस्थान के प्री फाउंडेशन डिवीजन से जुडक़र अपनी ओलंपियाड, बोर्ड व स्कूल की परीक्षाओं की तैयारी कर सकते हैं।
एक, दो, तीन व चार वर्षीय कार्यक्रम : संस्थान द्वारा एक, दो, तीन व चार वर्षीय कार्यक्रम चलाये जाते हैं इन सभी में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ हो गई है। कक्षा 5 से 8 तक के विद्यार्थी एक वर्षीय कार्यक्रम में प्रवेश ले सकते हैं। कक्षा 9 के विद्यार्थियों के लिए एक वर्षीय या 4 वर्षीय कार्यक्रम में जाने का विकल्प है जबकि कक्षा 10 के विद्यार्थियों के लिए भी एक वर्षीय या 3 वर्षीय कार्यक्रम में जाने का विकल्प है। संस्थान ने इस वर्ष से कक्षा 11वी में प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों के लिए 2 वर्षीय कार्यक्रम की भी घोषणा की है जिसमे जल्दी प्रवेश लेने पर विद्यार्थियों को न्यूनतम 71500 से अधिकतम 250000 तक की बचत हो सकती है।
शीघ्र प्रवेश पर सर्वाधिक लाभ : संस्थान के सभी कोर्सेज में दिसंबर महीने में सबसे कम फीस का प्रावधान है जो कि पिछले वर्ष की फीस से भी काफी कम है। विद्यार्थी दिसंबर माह में ही प्रवेश सुनश्चित करके इस योजना का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं।
रेजोनेन्स राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (रेजोनेट): ईयरलॉन्ग व प्री फाउंडेशन डिवीजन दोनों डिविजांस के विद्यार्थी रेजोनेन्स की राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (रेजोनेट) में भाग लेकर 100त्न तक की स्कालरशिप प्राप्त कर सकते हैं। यह परीक्षा ऑफलाइन व ऑनलाइन दोनों माध्यमों में होती है। ऑफलाइन परीक्षा रेजोनेंस के सभी 44 अध्ययन केंद्रों के अतिरिक्त 67 टेस्ट सेंटर्स पर भी होतो है ईयरलॉन्ग कोर्सेज के लिए रेजोनेट की ऑफलाइन परीक्षा 3 घंटे की व ऑनलाइन परीक्षा 2 घंटे की होती है जबकि प्री फाउंडेशन डिवीजन में रेजोनेट की ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों परीक्षाओं का समय 1.5 घंटे होता है।
आवेदन व फीस जमा करने की प्रक्रिया : संस्थान के कोर्सेज में प्रवेश के लिए विद्यार्थी ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम में फॉर्म भर सकते हैं ऑनलाइन फॉर्म संस्थान की वेबसाइट 222.ह्म्द्गह्यशठ्ठड्डठ्ठष्द्ग.ड्डष्.द्बठ्ठ पर जाकर भरा जा सकता है। फीस जमा करने के लिए भी ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों विकल्प उपलब्ध हैं। संस्थान की वेबसाइट पर या अध्ययन केंद्र पर जाकर फीस जमा करवाई जा सकती है। ऑनलाइन फी जमा करवाने में कार्ड, यूपीआई, नेटबैंकिंग सभी विकल्प उपलब्ध हैं।
एकमुश्त फीस जमा करने पर विशेष रियायत का भी प्रावधान है जबकि जो विद्यार्थी या अभिभावक किश्तों में फेस जमा करवाना चाहते हैं उनके लिए ये सुविधा भी उपलब्ध है।
प्रतियोगी परीक्षाओं में रेजोनेन्स का रहा है बोलबाला : संस्थान के विद्यार्थियों ने हाल ही में जेईई एडवांस्ड 2022 व नीट (यूजी) 2022 में शानदार प्रदर्शन किया था।
जेईई एडवांस्ड 2022 के रिजल्ट में संस्थान के छात्र कार्तिकेय पॉलिशेट्टी ने अखिल भारतीय वरीयता 6 प्राप्त की जबकि धीरज कुरुकुंडा ने ए आई आर 8 प्राप्त की थी। संस्थान के 8 विद्यार्थियों ने अखिल वरीयता क्रम की शीर्ष 60 वरीयता में स्थान बनाया. वहीं नीट (यूजी) 2022 के रिजल्ट में संस्थान के छात्र व्रजेश वीणाधर शेट्टी ने अखिल भारतीय रैंक 13 हासिल की है और रिशित अग्रवाल ने उल्लेखनीय प्रदर्शन करते हुए अखिल भारतीय रैंक 27 वीं हासिल की है। नीट(यूजी) 2022 मैं संस्थान का 86.92 प्रतिशत सिलेक्शन रेशो रहा।

You may also like

Leave a Comment