Home » रियल एस्टेट क्षेत्र 2040 तक 650 अरब डॉलर होने की संभावना : राजीव कुमार

रियल एस्टेट क्षेत्र 2040 तक 650 अरब डॉलर होने की संभावना : राजीव कुमार

by Business Remedies
0 comment

नई दिल्ली। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा कि देश का रियल एस्टेट बाजार वर्ष 2040 तक पांच गुणा बढ़कर 650 अरब डॉलर का हो जाने की संभावना है। उन्होंने उम्मीद जताई कि 2040 तक देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में रियल स्टेट कारोबार की हिस्सेदारी भी दोगुनी हो जाएगी। मौजूदा समय में इसकी हिस्सेदारी सात प्रतिशत है।
इंडिया सोथेबाइज इंटरनेशनल रियल्टी की ओर से आयोजित एक वैश्विक सम्मेलन को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि सरकार रियल एस्टेट क्षेत्र और उससे जुड़े सभी आयामों को लेकर प्रतिबद्ध है। सरकार इस क्षेत्र में हो रही चीजों और अर्थव्यवस्था में इस उद्योग के योगदान से अवगत है।
कुमार ने कहा कि हाल में पेश अंतरिम बजट दिखाता है कि सरकार इस चीज को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाएगी कि रियल एस्टेट क्षेत्र का और विकास हो, ताकि अर्थव्यवस्था में उसका योगदान और बढ़े। इस क्षेत्र के महत्व को रेखांकित करते हुए कुमार ने कहा कि वर्तमान में देश के जीडीपी में रियल एस्टेट क्षेत्र का योगदान सात प्रतिशत का है और 2040 तक यह आंकड़ा दोगुना होने का अनुमान है।
उन्होंने कहा कि देश का रियल एस्टेट बाजार 120 अरब डॉलर का है, जिसके 2040 तक बढ़कर 650 अरब डॉलर का हो जाने की संभावना है। कुमार ने कहा कि उस उद्योग में फिलहाल 5.5 करोड़ लोग कार्यरत हैं और यह संख्या बढ़कर 6.6 करोड़ हो सकती है। कुमार ने कहा कि यह क्षेत्र अर्थव्यवस्था का ह्रदय है। यह 200 अन्य उद्योगों से जुड़ा हुआ है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH