Home अर्थव्यवस्था मजबूत मांग के कारण सेवा क्षेत्र की वृद्धि नवम्बर में तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंची

मजबूत मांग के कारण सेवा क्षेत्र की वृद्धि नवम्बर में तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंची

by Business Remedies
0 comment

बिजनेस रेमेडीज/नई दिल्ली। मजबूत मांग के कारण भारत में सेवा क्षेत्र की वृद्धि नवम्बर में तीन महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई। एक मासिक सर्वेक्षण में यह जानकारी दी गई। मौसमी रूप से समायोजित एसएंडपी ग्लोबल इंडिया सेवा पीएमआई कारोबारी गतिविधि सूचकांक अक्टूबर में 55.1 पर था, और यह नवम्बर में बढ़कर 56.4 पर पहुंच गया, जो सेवा गतिविधियों में तेज वृद्धि का संकेत देता है।

गौरतलब है कि उच्च परिचालन खर्चों के बावजूद वृद्धि दर तीन महीने के उच्च स्तर पर है। सर्वेक्षण में शामिल प्रतिभागियों ने कहा कि ताजा मांग सफल विपणन और बिक्री में लगातार वृद्धि के चलते है। सेवा पीएमआई लगातार 16वें महीने 50 अंक से अधिक है।

खरीद प्रबंधक सूचकांक (पीएमआई) की भाषा में 50 से अधिक अंक गतिविधियों में विस्तार को दर्शाता है, जबकि 50 से कम अंक का अर्थ संकुचन है। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस में अर्थशास्त्र की संयुक्तनिदेशक पॉलियाना डी लीमा ने कहा, ‘नये कारोबार और उत्पादन में तेजी से वृद्धि के साथ भारतीय सेवा प्रदाताओं ने मजबूत घरेलू मांग का लाभ उठाना जारी रखा। सर्वेक्षण में कहा गया है, रोजगार एक ठोस गति से बढ़ा है, जो तीन वर्षों में सबसे तेज है।

You may also like

Leave a Comment