Home बैंकिंग बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने मेगा किसान मेला 2022 का आयोजन किया

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने मेगा किसान मेला 2022 का आयोजन किया

by Business Remedies
0 comment


बिजऩेस रेमेडीज/जयपुर
भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बैंक) ने आज घोषणा की कि बैंक के राजस्थान ज़ोन की ओर से मंगलवार, 29 नवंबर, 2022 को राजस्थान के सवाई माधोपुर में मेगा किसान मेला-2022 का आयोजन किया जा रहा है, जो किसानों से संपर्क के लिए आयोजित वार्षिक कार्यक्रम बड़ौदा किसान पखवाड़ा के 5वें संस्करण का एक हिस्सा है। दो हफ्ते तक चलने वाले इस कृषि उत्सव के दौरान, राजस्थान में मुख्य रूप से किसान वर्ग के ग्राहकों को सेवाएँ उपलब्ध कराने वाला बैंक का 476 अर्ध-शहरी एवं ग्रामीण शाखाओं का नेटवर्क ‘बड़ौदा किसान पखवाड़ा’ में सक्रिय रूप से भाग ले रहा है। इसके अलावा बैंक ने राजस्थान में 47,000 से ज्यादा किसानों से जुडऩे का लक्ष्य रखा है।
‘बड़ौदा किसान पखवाड़ा’ को भारतीय किसानों के समुदाय के साथ सहभागिता को बढ़ावा देने के साथ-साथ बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ओर से पेश किए जाने वाले विभिन्न कृषि उत्पादों, योजनाओं एवं वितरण चैनलों तथा किसानों के फायदे के लिए सरकार द्वारा शुरू की गई पहलों के बारे में जागरूकता फैलाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। सवाई माधोपुर में मेगा किसान मेले का उद्घाटन अजय के. खुराना, कार्यकारी निदेशक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा तथा कमलेश कुमार चौधरी, महाप्रबंधक एवं अंचल प्रमुख (राजस्थान क्षेत्र), बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा किया जा रहा है। उम्मीद है कि इस मेले में सवाई माधोपुर और टोंक जिलों के 1,500 से ज्यादा किसान भाग लेंगे। इस साल के बड़ौदा किसान पखवाड़ा के दौरान राजस्थान में 47,000 से अधिक किसानों से संपर्क करने के लिए बैंक की ओर से 2,000 से ज्यादा कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे, जिनमें किसान बैठक, चौपाल, मिट्टी जाँच शिविर, मवेशी स्वास्थ्य जाँच शिविर इत्यादि शामिल हैं। बड़ौदा किसान पखवाड़ा में अब तक बैंक ने विभिन्न सरकारी योजनाओं के तहत 300 करोड़ रुपये से अधिक रकम की मंजूरी दी जा चुकी है, जिसमें कृषि क्षेत्र के लिए आत्मनिर्भर भारत योजनाएँ, एसएचजी, केसीसी, एवं पशुपालन केसीसी को दिए जाने वाले ऋण पर आर्थिक सहायता शामिल हैं।
इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए अजय के. खुराना, कार्यकारी निदेशक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने कहा कि राजस्थान में कृषि एक प्रमुख क्षेत्र है, जो रोजगार के अवसर उत्पन्न करने के साथ-साथ राज्य में बड़ी संख्या में लोगों को आजीविका प्रदान करता है। हमें सवाई माधोपुर में बैंक ऑफ़ बड़ौदा की ओर से इस मेगा किसान मेले का आयोजन करते हुए बेहद खुशी हो रही है। इस किसान सम्मेलन के जरिए, हम राजस्थान के किसान समुदाय से संपर्क करना चाहते हैं और उन्हें किसानों के लिए उपलब्ध विभिन्न प्रकार के कृषि ऋण एवं बैंकिंग सेवाओं के साथ-साथ सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न कृषि पहलों के बारे में पूरी जानकारी देना और उनकी मदद करना चाहते हैं।
इससे हमारे किसान ग्राहकों को जरूरत पडऩे पर उचित सहायता मिल सकेगी, जिससे उन्हें अपनी आमदनी बढ़ाने में मदद मिलेगी। खुराना ने आगे कहा कि 30 सितंबर, 2022 तक राजस्थान में कृषि क्षेत्र के लिए दिए गए ऋण की राशि बढक़र 16,500 करोड़ रुपये से अधिक हो गई है।

You may also like

Leave a Comment