Home प्रादेशिक फोर्टिस के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट को मिला डायबिटीज जागरूकता का पहल पुरस्कार

फोर्टिस के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट को मिला डायबिटीज जागरूकता का पहल पुरस्कार

by Business Remedies
0 comment

जयपुर। डायबिटीज के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान के लिए फोर्टिस एस्कॉट्र्स हॉस्पिटल, जयपुर के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट डॉ. मनोज खंडेलवाल को डायबिटीज जागरूकता पहल सम्मान से नवाजा गया है। डायबिटीज इंडिया के इस आविश्कारी पहल का आयोजन दिल्ली में किया गया था।
डॉ मनोज खंडेलवाल, फोर्टिस एस्कॉट्र्स हॉस्पिटल, जयपुर के एंडोक्राइनोलॉजिस्ट ने कहा कि भारत दुनिया के लिए डायबिटीज कैपिटल बन गया है और यह स्वास्थ्य समस्या हर क्षेत्र में फैल रही है। आम जनता एवम मधुमेह के मरीजों में इस बीमारी के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से हमने कई गतिविधियों का आयोजन किया है। समाज में डायबीटीज के प्रति जागरुकता के प्रसार के लिए दिए गए योगदान के आधार पर मुझे इस पुरस्कार के लिए चुना गया है। हमने हर एक-दो माह में विभिन्न स्थानों पर डायबिटीज शिविरों का आयोजन किया जिसमे निशुल्क परामर्श एवम शुगर जांच मुहैया कराई गई। जिन लोगों में शुगर का उच्च स्तर पाया गया उनकी निशुल्क एचबीए1सी की गई, जो कि तुलनात्मक रूप से महंगी जांच है। विभिन्न कॉर्पोरेट संस्थानों, रेजिडेंशियल सोसायटीज, और सार्वजनिक मंचों पर डायबीटीज सम्बंधी परिचर्चा का आयोजन किया गया, जिसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों तक सही जानकारी, बचाव एवम उपचार के तरीके बताए गए।
इसके परिणामस्वरूप, डायबीटीज के शुरुआती चरण और गम्भीर चरण वाले मरीजों को इन शिविरों का काफी लाभ मिला। जीवनशैली में बदलाव, संतुलित आहार योजना का पालन, नियमित रूप से 30-40 मिनट व्यायाम जैसी आदतों को अपनी जीवन शैली का हिस्सा बनाना चाहिए। डायबीटीज इंडिया को 15 चयनित राज्यों से 130 से भी अधिक आवेदन प्राप्त हुए थे। इन सभी आवेदनों के जांच की गई और गुणवत्ता व संख्या सम्बंधी पैरामीटर के आधार पर उन्हे ग्रेड दिए गए। कठिन जांच प्रक्रिया के बाद, 14 विजेताओं को शॉर्टलिस्ट किया गया। फोर्टिस एस्कॉट्र्स हॉस्पिटल, जयपुर के डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ मनोज खंडेलवाल राजस्थान के एकमात्र चिकित्सक हैं जिन्हे चयनित किया गया और इस सम्मान से नवाजा गया।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH