Wednesday, September 28, 2022
Home प्रादेशिक द्रव्यवती एक्सपीरियंस सेंटर पर ओरिएंटेशन वर्कशॉप आयोजित

द्रव्यवती एक्सपीरियंस सेंटर पर ओरिएंटेशन वर्कशॉप आयोजित

by Business Remedies
0 comment

जयपुर
द्रव्यवती एक्सपीरियंस सेंटर पर डवलपिंग पेडागॉगीज ऑफ टीचिंग जियोग्राफी थीम पर ओरिएंटेशन वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में 28 स्कूलों के 38 टीचर्स शािमल हुए। यह वर्कशॉप महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय में आयोजित होने वाले ‘जयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल 2019 का एक भाग थी। यह फेस्टिवल ‘लाइफ ऑफ रिवर्स थीम पर आयोजित किया जाएगा।
इस वर्कशॉप का आयोजन भी एमएसएमएस द्वितीय म्यूजियम ट्रस्ट द्वारा किया गया। इस अवसर पर द्रव्यवती रिवर प्रोजेक्ट के प्रोजेक्ट डायरेक्टर, श्री कॉलिन बेचलर ने रिवर प्रोजेक्ट का संक्षिप्त विवरण दिया। उन्होंने बताया कि यह भारत में अपनी तरह का प्रथम प्रोजेक्ट है, जहां 47.5 किलोमीटर की नदी को ट्रीटेड स्वच्छ जल से बारहमासी नदी के रूप में बहाल किया गया है।
इसके बाद एमएसएमएस द्वितीय म्यूजियम ट्रस्ट के एजुकेशन डायरेक्टर, श्री संदीप सेठी ने ‘जयपुर हिस्ट्री फेस्टिवल 2019१ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि स्थानीय स्कूलों द्वारा द्रव्यवती नदी पर अध्ययन किया जाएगा और फिर इन स्कूलों द्वारा एक्सचेंज प्रोग्राम के तहत देशभर के विभिन्न स्कूलों के साथ चर्चा की जाएगी। यह एक्सचेंज प्रोग्राम दिल्ली, रांची, रायपुर, श्रीनगर, देहरादून आदि शहरों के स्कूलों के विद्यार्थियों के साथ आयोजित किया जाएगा।

You may also like

Leave a Comment