Home प्रादेशिक देश, उद्योग तथा व्यक्ति की प्रगति आपसी भाईचारे से ही संभव : सचिन पायलट

देश, उद्योग तथा व्यक्ति की प्रगति आपसी भाईचारे से ही संभव : सचिन पायलट

by Business Remedies
0 comment

जयपुर। सीआईआई-यंग इंडियन्स (वाईआई) जयपुर चैप्टर द्वारा ‘लर्न टुडे-लीड़ टुमारोंÓ पर एक सैशन का आयोजन किया गया। इस दौरान उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सैशन को संबोधित करते हुए कहा कि देश, उद्योग तथा व्यक्ति तभी प्रगति कर सकते हैं जब समाज, राज्य और देश सद्भाव और भाईचारे के साथ रहते हों। नीति निर्माण और उसके प्रभावी क्रियान्वयन के बारे में अपने विचार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार को दोनों पक्षों पर समान रूप से ध्यान देना चाहिये। उनके अनुसार प्रभावी क्रियान्वयन पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहिये। यह भी आवश्यक हैं कि प्रत्येक सरकार को अपने कार्यकाल की शुरुआत में नीति निर्माण और उसके क्रियान्वयन पर काम करना शुरू कर दे क्योंकि साल दो साल में इसका प्रभाव दिखाई नहीं देता है। उन्होंने यह भी कहा कि नीति निर्माताओं को सलाह और सुझाव लेने के लिए हमेशा तैयार रहना चाहिए और साथ ही उन्हें पारदर्शिता पूर्ण तरीके से ग्रहण किया जाना चाहिए।
वहीं ओसियां की विधायक दिव्या मदेरणा ने युवाओं को प्रेरित करते हुये कहा कि भारत के युवाओं को मौका देना हम सभी की जिम्मेदारी है। हमारे सपनों का भारत सभी के सहयोग से संभव हो पायेगा और इसी के माध्यम से हम आर्थिक, सामाजिक और सामरिक तौर पर आत्मनिर्भर हो पाएंगे।
इसी प्रकार राजाखेड़ा के विधायक रोहित बोहरा ने अपने उद्योग जगत और बतौर उद्यमी के तौर पर हासिल अनुभवों को साझा किया। उन्होनें कहा कि सरकार की योजनाओं को जमीनी स्तर पर पहुंचाने के लिए आम नागरिक को साक्षर व जागरूक होना आवश्यक है। उन्होने आगे कहा कि सीखना एक सत्त प्रक्रिया है और जीवन में सफलता के लिए निरंतरता आवश्यक है।
सीआईआई राजस्थान के चैयरमेन अनिल साबू ने कहा कि भारत विश्व के सबसे युवा राष्ट्रों में से एक है। भारत की आबादी की लगभग 65 प्रतिशत जनसंख्या की आयु 35 वर्ष से कम है। जनसंख्या के सर्वाधिक ऊर्जावान इस वर्ग के सदुपयोग से भारत प्रगति और विकास के पथ पर आगे बढ़ सकता है। आज का युवा विकास का प्रत्यक्षदर्शी न होकर विकास का वाहक भी बन रहा है।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @2023  All Right Reserved – Developed by IJS INFOTECH