Home » जेईई-मेन-2019 की ऑल इंडिया रैंक जारी, एलन के टॉप 20 में 7 स्टूडेंट्स

जेईई-मेन-2019 की ऑल इंडिया रैंक जारी, एलन के टॉप 20 में 7 स्टूडेंट्स

by Business Remedies
0 comment

कोटा। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) द्वारा देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन-2019 की ऑल इंडिया रैंक जारी कर दी गई है। परिणाम जारी होने के साथ ही कोचिंग नगरी कोटा और एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में खुशियों की लहर दौड़ गई। परिणामों में एक बार फिर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के स्टूडेंट्स ने श्रेष्ठता साबित की।
निदेशक बृजेश माहेश्वरी ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के 7 क्लास रूम स्टूडेंट्स ने टॉप 20 में जगह बनाई है। इसमें केविन मार्टिन ने अखिल भारतीय स्तर पर रैंक-2, जयेश सिंगला ने रैंक 4, निशांत अभांगी ने रैंक 6, संबित बेहरा ने रैंक 11, अंकित मिश्रा ने रैंक 13, कार्तिकेय चन्द्रेश गुप्ता ने रैंक 18 तथा समीक्षा दास ने रैंक 20 प्राप्त की। ये सभी सातों स्टूडेंट्स एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के क्लासरूम प्रोग्राम के स्टूडेंट्स हैं। 100 एनटीए स्कोर प्राप्त करने वाले 24 स्टूडेंट्स में से एलन के 7 स्टूडेंट्स हैं। इनमें राजस्थान से 4 स्टूडेंट्स ऑल इंडिया टॉप 20 में हैं जिसमें 3 एलन से हैं। एलन के निशांत अभांगी ने राजस्थान टॉप किया है तथा संबित बेहरा व समीक्षा दास शामिल हैं।
जेईई-एडवांस्ड के लिए ये रही कटऑफ : जनवरी व अप्रेल में हुई जेईई-मेन परीक्षाओं के कुल एनटीए स्कोर में से उच्चतम एनटीए स्कोर के आधार पर एडवांस्ड परीक्षा देने की कटऑफ जारी कर दी गई है, जिसके अनुसार सामान्य श्रेणी की कटऑफ 89.7548849, ईडब्ल्यूएस कैटेगिरी की 78.2174869, ओबीसी कैटेगिरी की 74.3166557, एससी की 54.0128155, एससी की 44.3345172 एवं विकलांग श्रेणी की 0.1137173 रही।
टीचर्स का पूरा सपोर्ट मिला : केविन मार्टिन
बैंगलुरु के केविन मार्टिन ने बताया कि मेरा शुरु से आईआईटी में जाने का सपना था। वो अब सच होता दिखाई दे रहा है।। जेईई मेन की सफलता के बाद अब मैं एडवांस्ड की तैयारी में जुट चुका हूं। क्लासरूम कोचिंग के अलावा मैंने रोजाना 6 से 7 घंटे सेल्फ स्टडी की। साथ ही मुझे एलन के टीचर्स का पूरी तरह सपोर्ट मिला।
कैमेस्ट्री फेवरेट सब्जेक्ट : जयेश सिंगला
पंजाब के पटियाला निवासी जयेश सिंगला ने बताया कि कैमेस्ट्री फेवरेट सब्जेक्ट है। जेईई मेन की तैयारी के दौरान मैंने सबसे ज्यादा फोकस भी कैमेस्ट्री पर ही किया। एलन की रेगुलर क्लास के अलावा 5 से 6 घंटे सेल्फ स्टडी को दिए। मैं रेगुलर स्टडी को ही ‘की ऑफ सक्सेसÓ मानता हूं।
रेगुलर स्टडी से मिली मदद : निशांत अभांगी
गुजरात के निशांत अभांगी ने बताया कि यह सफलता नियमित पढ़ाई से मिली है। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में पढ़ाई का बहुत अच्छा माहौल है, यहां नियमित क्लासरुम कोचिंग में जो पढ़ाया गया उस पर फोकस रखते हुए जेईई मेन की तैयारी की। उन्होंने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त कर चुका हूं।
स्टडी प्लान तैयार करके पढ़ाई की : सम्बित बेहेरा
ओडिशा के भुवनेश्वर निवासी सम्बित बेहेरा ने अखिल भारतीय स्तर पर 11 वीं रैंक प्राप्त की। सम्बित पिछले करीब तीन साल से कोटा में रहकर एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट में पढ़ाई कर रहा है और अभी 12 वीं कक्षा में अध्ययनरत है। सम्बित ने बताया कि उसने जेईई मेन एग्जाम की तैयारी योजनाबद्ध तरीके से की थी। रेंडमली कुछ भी उठाकर पढऩे की जगह मैंने स्टडी प्लान तैयार किया। इसके अलावा क्लास में पढ़ाई के दौरान जो भी डाउट्स आए, उन्हें उसी वक्त क्लीयर किया।
सकारात्मक माहौल देता है शक्ति : अंकित मिश्रा
मुम्बई निवासी अंकित कुमार मिश्रा ने बताया कि एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट का माहौल बहुत पॉजीटिव है। यहां आईआईटी एंट्रेन्स की स्टडी पर गंभीरता से फोकस होता है। मुझे पढ़ाई के दौरान जो भी डाउट्स आए, उनको सब्जेक्ट टीचर्स की मदद से समय-समय पर दूर करता रहा। रोजाना क्लास में जो पढ़ाया जाता था, उसे रिवाइज जरूर करता था। यदि टेस्ट में नंबर कम आते थे तो ज्यादा टेंशन नहीं लेता था। बल्कि अगले टेस्ट के लिए दुगुने उत्साह के साथ जुट जाता था।
एलन के टीचर्स लगन से पढ़ाते हैं : कार्तिकेय गुप्ता
महाराष्ट्र के छोटे से कस्बे चंद्रपुर के कार्तिकेय गुप्ता ने बताया कि एलन में बहुत अच्छा माहौल है। पढ़ाई के दौरान आपको कोई भी डाउट्स हो, टीचर्स हमेशा मदद के लिए तैयार रहते हैं। एलन में आने के बाद मेरी स्ट्रैन्थ काफी बढ़ गई। मेरी सफलता के पीछे एलन के टीचर्स का सपोर्ट रहा है।
टीचर्स की गाइडलाइंस फॉलो करती हूं : समीक्षा दास
जेईई मेन जनवरी 2019 में एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट की छात्रा ऑल इंडिया 20वीं रैंक प्राप्त करने वाली एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट कोटा की छात्रा मुम्बई निवासी समीक्षा दास ने बताया कि इस सक्सेस के लिए मैंने रेगुलर स्टडी की और एलन के टीचर्स की गाइडलाइंस को फॉलो किया।

You may also like

Leave a Comment

Voice of Trade and Development

Copyright @ Singhvi publication Pvt Ltd. | All right reserved – Developed by IJS INFOTECH