Home हेल्थ गर्भावस्था में जरा संभल कर रहें

गर्भावस्था में जरा संभल कर रहें

by admin@bremedies
0 comment

एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए जरूरी है कि आप एक हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाएं। लेकिन अगर बात गर्भावस्था की हो तो अच्छी आदतों को अपनाना आपके लिए और भी अधिक आवश्यक हो जाता है क्योंकि आपकी एक गलत आदत आपके बच्चे के स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। तो चलिए जानते हैं गर्भावस्था में आपको किन आदतों से किनारा कर लेना चाहिए−

गर्भावस्था में किसी भी तरह के अल्कोहल का सेवन सेहत के लिए हानिकारक होता है। दरअसल, शराब का सेवन करने पर वह आपके गर्भस्थ शिशु के पास तक रक्त प्रवाह और प्लेसेंटा के माध्यम तक पहुंचता है। शराब का सेवन आपके बच्चे के विकास व स्वास्थ्य को प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, अगर आप वाइन का सेवन करते हैं तो इससे प्री−मेच्योर डिलीवरी या फिर मिसकैरिज होने की संभावना भी काफी हद तक बढ़ जाती है।]

धूम्रपान को कहें नो
अल्कोहल की तरह ही धूम्रपान भी गर्भवती महिला के लिए खतरनाक होता है। निकोटिन, कार्बन मोनोऑक्साइड और सिगरेट के धुएं में मौजूद अन्य रसायनों के चलते बच्चे के फेफड़ों का विकास प्रभावित होता है। इतना ही नहीं, इसके कारण जन्म के दौरान कई तरह की जटिलताएं आती हैं और बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास भी अवरूद्ध होता है।

जंक फूड का सेवन
गर्भावस्था में अलग−अलग तरह की फूड क्रेविंग्स होती हैं, लेकिन फिर भी जितना संभव हो, एक गर्भवती महिला को जंक फूड से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। दरअसल, जंक फूड में वसा व चीनी का उच्च स्तर पाया जाता है, जो बच्चे के विकास को विपरीत तरह से प्रभावित करता है। इतना ही नहीं, गर्भावस्था में जंक फूड के सेवन से आपको ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल व शुगर लेवल की समस्या भी पैदा होती है। इसलिए आप इस दौरान घर का बना हुआ व हेल्दी भोजन ही खाएं। इससे आपके बच्चे का शारीरिक व मानसिक विकास बेहतर तरीके से होगा।

कॉफी का अत्यधिक सेवन
भले ही आपको चाय व कॉफी पीना पसंद हो लेकिन दिन में एक या दो कप से ज्यादा चाय−कॉफी पीने से परहेज करें। चाय व कॉफी में मौजूद कैफीन का यदि गर्भावस्था में अत्यधिक मात्रा में सेवन किया जाए तो इससे हेल्थ पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। कैफीन के अत्यधिक सेवन से रक्तचाप व हृदय गति में वृद्धि होती है। यह दोनों ही स्थितियां गर्भवती महिला के लिए घातक होती हैं। इतना ही नहीं, कैफीन के अत्यधिक सेवन से आपको मूत्रविसर्जन अधिक होता है और शरीर के आवश्यक पोषक तत्व शरीर से बाहर निकल जाते हैं। साथ ही आपको निर्जलीकरण की समस्या का सामना भी करना पड़ता है। वहीं अगर आप रात को सोने से पहले चाय या कॉफी पीती हैं तो आपको रात में ठीक से नींद नहीं आती। जबकि एक गर्भवती महिला के लिए रात में अच्छी नींद लेना बेहद आवश्यक माना गया है।

You may also like

Leave a Comment

Business Remedies is the Leading Hindi Financial Publication, circulating all over Rajasthan On Daily Basis.

Copyright @2021  All Right Reserved – Designed and Developed by PenciDesign