Home कमोडिटी एमसीएक्स ने ‘द कमोडिटी इनसाइट्स इयरबुक 2022’ का विमोचन किया

एमसीएक्स ने ‘द कमोडिटी इनसाइट्स इयरबुक 2022’ का विमोचन किया

by Business Remedies
0 comment


बिजऩेस रेमेडीज/मुंबई
एमसीएक्स इन्वेस्टर प्रोटेक्शन फंड (एमसीएक्स आईपीएफ) और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ सिक्योरिटीज मार्केट्स (एनआईएसएम) ने कमोडिटी डेरिवेटिव्स मार्केट और संबंधित उत्पादों के बारे में विभिन्न हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से एक संयुक्त वार्षिक प्रकाशन ‘द कमोडिटी इनसाइट्स इयरबुक 2022’ का विमोचन किया है।
इयरबुक का यह संस्करण एक खंड के रूप में ‘ऊर्जा’ पर केंद्रित है और इमर्जिंग स्ट्रीम्स खंड में इस खंड से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर गहन लेख शामिल हैं। ऊर्जा वस्तुओं से संबंधित मुद्दे और दृष्टिकोण हमेशा उच्च रुचि के रहे हैं और कोविड और कोविड के बाद की अवधि में अत्यधिक महत्व प्राप्त कर चुके हैं।
ऊर्जा बाजारों को न केवल भू-राजनीतिक घटनाओं के महत्व को समझने के लिए अच्छी तरह से सूचित करने की आवश्यकता है जो इन बाजारों में बड़ी अनिश्चितता लाते हैं, बल्कि उन कई मुद्दों को भी समझते हैं जो आने वाले दिनों में महत्वपूर्ण हो जाएंगे जैसे कि हरित ऊर्जा, बिजली डेरिवेटिव, इलेक्ट्रिक वाहन आदि। जैसे-जैसे कमोडिटी बाजार का विस्तार और विकास होता है, कमोडिटी मूल्य श्रृंखला में बाजार के खिलाडय़िों और हितधारकों के बीच सतर्कता का स्तर बढ़ाया जाना चाहिए। अकादमिक समुदाय में अनुसंधान रुचि को प्रोत्साहित करना भी आवश्यक है ताकि कमोडिटी बाजारों से संबंधित नए ज्ञान की खोज और सृजन किया जा सके।
विमोचन पर एमसीएक्स के एमडी और सीईओ पी.एस. रेड्डी ने कहा कि कमोडिटी इनसाइट्स इयरबुक एक गंभीर प्रयास है जो डेटा और लेखों दोनों के संदर्भ में उपयोगी संग्रह के रूप में कार्य करता है। मुझे यकिन है कि हमारे हितधारक और शिक्षाविद इस इयरबुक को उपयोगी और प्रासंगिक पाएंगे, और भारत में कमोडिटी डेरिवेटिव्स बाजारों की जानकारी के लिए एक बेंचमार्क स्रोत बनने की उम्मीद करते हैं। रुचि रखने वाले सभी लोगों, विशेष रूप से शोधकर्ताओं, विश्लेषकों और दुनिया भर के उपयोगकर्ताओं तक पहुंचने के प्रयास के साथ, कमोडिटी इनसाइट्स इयरबुक ‘उपयोग में आसान’ स्प्रेडशीट में उपयोगी टाइम-सीरीज़ डेटा के साथ-साथ एमसीएक्स की वेबसाइट पर मुफ्त डाउनलोड के लिए उपलब्ध कराया गया है।

You may also like

Leave a Comment